nabhitouch oil
All Post - Daily Wellness - General Health - Immunity & Wellnss

नाभि में तेल लगाने के फायदे – Nabhitouch Oil

नाभि तेल उपचार कोई हुकुम नहीं है – यह आपके स्वास्थ्य को नियंत्रण में रखने के लिए एक आयुर्वेदिक तरकीब है।

नाभि में तेल लगाना या नाभि चिकित्सा आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक तेलों के साथ बेली-बटन की मालिश करने की एक सदियों पुरानी प्रथा है, जिससे शरीर में विभिन्न बीमारियों का इलाज करने में मदद मिलती है। एक बार जीवन-निर्वाह गर्भनाल के प्रवेश द्वार के रूप में, नाभि वयस्कता में संतुलन के केंद्र के रूप में कार्य करती है, जहां बहुत सारी ऊर्जा संग्रहीत होती है। इसके अलावा, नाभि शरीर के हर अंग से कई नसों के माध्यम से जुड़ी होती है, इसलिए मालिश तेल तंत्रिका अंत को पोषण देने और शरीर को स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है। नाभि में तेल लगाने के फायदे नीचे दिया गया है।

आयुर्वेद के अनुसार, नाभि (नाभि) जीवन की उत्पत्ति का प्रतिनिधित्व करती है, गर्भावस्था के नौ महीनों के दौरान मां से बच्चे को पोषक तत्वों के हस्तांतरण की अनुमति देने के लिए एक केंद्र के रूप में कार्य करती है। इस प्रकार पोषण का पहला स्थान शक्तिशाली ऊर्जा केंद्र माना जाता है

नाभि में तेल लगाने के फायदे

यहाँ पेचोटी विधि या नाभि चिकित्सा के सात आश्चर्यजनक लाभ दिए गए है

1. पाचन क्षमता को बढ़ाता है
सरसों के तेल की कुछ बूंदों से नाभि की मालिश करने से चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम से राहत मिलती है, आंत के स्वास्थ्य में सहायता मिलती है, और पेट की ख़राबी, सूजन या कब्ज जैसी अन्य पाचन समस्याओं को कम किया जा सकता है। अपने पेट के किनारों के चारों ओर गोलाकार गति में सरसों के तेल को रोजाना लगाने से लीवर में प्लीहा से गैस्ट्रिक और पित्त का रस निकलने में मदद मिलती है, जिससे पाचन में सुधार होता है। मतली और पेट दर्द से राहत पाने के लिए आप नाभि पर पुदीना या अदरक का तेल भी लगा सकते हैं।

2. आपके दिमाग को शांत करता है

गोलाकार गति के साथ नाभि को लयबद्ध रूप से उत्तेजित करने से तनाव कम करने और आराम करने में मदद मिल सकती है। पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम को सक्रिय करके, नाभि चिकित्सा आपकी भावनाओं को संतुलित करने और एकाग्रता बढ़ाने में मदद कर सकती है। लैवेंडर का तेल, जो तनाव को दूर करने के लिए अरोमाथेरेपी में लोकप्रिय है, का उपयोग मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए नाभि की मालिश करने के लिए भी किया जा सकता है।

3. त्वचा में प्राकृतिक चमक लाता है

एक स्मूद, साफ़ और ग्लोइंग रंगत पाने के लिए हर दिन जैतून के तेल से अपने नाभि की मालिश करें। प्राकृतिक फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध, जैतून का तेल सूजन को कम करने, त्वचा की समस्याओं को रोकने, त्वचा के संक्रमण को ठीक करने और होंठ और एड़ी सहित सिर से पैर तक त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने में मदद कर सकता है।

4. बालों के विकास को उत्तेजित करता है

शरीर के अंदर 72,000 नसों से जुड़ा, नाभि शरीर को उन खनिजों को अवशोषित करने में मदद करता है जो स्वस्थ बालों के विकास और मात्रा के लिए जिम्मेदार होते हैं। बालों के सफेद होने के लिए जिम्मेदार नसों को पोषण प्रदान करने से बालों को समय से पहले सफेद होने से रोका जा सकता है, जिससे बाल जड़ों से मजबूत बनते हैं।

विटामिन, मिनरल, विटामिन सी, बी, ई, कॉपर और जिंक से भरपूर नारियल का तेल बालों के झड़ने को रोकने और बालों की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। अत्यधिक शुष्क खोपड़ी और बालों को रोकने के लिए नाभि पर जैतून का तेल या जोजोबा तेल का उपयोग भी कर सकते हैं।

5. प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार करता है

“आवश्यक तेलों के साथ नाभि की मालिश करने से पुरुषों और महिलाओं दोनों में प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। हर दिन नाभिटच तेल की कुछ बूंदों को पेट में डालने से शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने, मासिक धर्म में ऐंठन से राहत पाने, प्रजनन क्षमता को बढ़ाने और प्रजनन संबंधी विकारों को रोकने में मदद मिल सकती है, ”आयुर्वेदिक विशेषज्ञ सुभाष गोयल की सलाह है।

6. जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है

मांसपेशियों में सूजन या अत्यधिक टूट-फूट के कारण जोड़ों में दर्द हो सकता है। नाभि चिकित्सा के लिए अरंडी के तेल, मेंहदी के तेल का उपयोग दर्द को कम करने, जोड़ों को मजबूत करने और लचीलेपन में सुधार करने में मदद कर सकता है। गठिया के शुरुआती चरण में या कमजोर हड्डियों के घनत्व वाले लोगों के लिए नाभि चिकित्सा एक प्राकृतिक विकल्प है।

7. ड्राई आई सिंड्रोम में सुधार करता है

प्रदूषण, बहुत अधिक पढ़ना, स्क्रीन देखना, धूम्रपान, उम्र बढ़ना, या कोई अन्य चिकित्सा स्थिति के परिणामस्वरूप सूखी आंखें हो सकती हैं जो आपकी दृष्टि में बाधा उत्पन्न कर सकती हैं और परिणामस्वरूप आंखों में जलन हो सकती है। नारियल से अपने नाभि की मालिश करने से सूखी नसों को पोषण देने में मदद मिल सकती है, जो बदले में रक्त परिसंचरण में सुधार करती है और आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करती है।

नाभि में तेल लगाने के फायदे नाभिटच तेल

नया बेहतर आयुर्वेदिक फॉर्मूला पाचन और रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और शरीर को स्वस्थ बालों के विकास, मात्रा और जीवंतता के लिए जिम्मेदार खनिजों को बेहतर ढंग से अवशोषित करने में मदद करता है। नाभि शरीर के अंदर 72,000 नसों से जुड़ी होती है। यह बालों को सफेद करने के लिए जिम्मेदार नसों को मॉइस्चराइज़ करता है और उन्हें जड़ों से मजबूत और स्वस्थ बनाता है। बिना किसी दुष्प्रभाव के 100 प्रतिशत प्राकृतिक तैयारी। यह तेल अत्यधिक पौष्टिक होता है और इसमें बालों के झड़ने को कम करने में मदद करने के लिए उल्लेखनीय उपचार और कायाकल्प गुण होते हैं।

नाभिटच तेल खरीदने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *